मौसमी के जूस के लाभ Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



मौसमी जूस पीने से निम्नलिखित फायदे होते है-

मौसमी का जूस पीने से आपको कई लाभ मिलते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। 

सभीअरुणाचल प्रदेशआंध्रप्रदेशआसामउत्तरप्रदेशउत्तराखंडओडिशाकर्नाटककेरलगुजरातगोवाचण्डीगढ़छत्तीसगढ़जम्मू कश्मीरझारखण्डतमिलनाडुतेलांगनात्रिपुरानई दिल्लीनागालैंडनेपालपंजाबबिहारमणिपुरमध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमिजोरममेघालयराजस्थानवेस्ट बंगालश्रीनगर

वह सुबह योग करना पसंद करती हैं। उनके अनुसार योगासन हैप्पी हॉर्मोन को रिलीज करने में मदद करता है। वे मानती हैं कि इससे चेहरे पर शाइन आती है हैप्पीनेस हॉर्मोन गालों को गुलाबी रंगत देता है।

(और पढ़ें - उच्च रक्तचाप के लिए बहुत ही उपयोगी जूस)

यह रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। यह आपकी रंगत में भी सुधार करती है। मौसमी में मौजूद विटामिन सी न सिर्फ त्वचा को गोरा करता है बल्कि त्वचा के दाग-धब्बे और मुहांसों को भी कम करता है।

मौसम्बी का सेवन किस बीमारी में कैसे करना है इसके बारे में पहले ही बताया गया है। अगर आप किसी ख़ास बीमारी के इलाज के लिए मौसंबी का उपयोग कर रहे हैं, तो आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ज़रूर लें। 

कर्क टैरो राशिफल : किसी पर आंख बंद करके भरोसा न करें

अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान सरकार बेचेगी अपने एसेट्स और कंपनियां… जानें क्यों?

 मौसंबी त्वचा के लिए भी हितकारी होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है आयुर्वेद के अनुसार मौसंबी में अम्ल रस प्रधान होता है। इस तत्त्व की उपस्थिति की वजह से मौसंबी त्वचा के रंग को बनाये रखने में सहायक होती है, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार भी त्वचा check here के रंग के निर्धारण में पित्त दोष का योगदान होता है। मौसंबी में अम्ल रस होने के कारण यह पित्त को सामान्य कर त्वचा को प्राकृतिक तरीके से निखारता है और बीमारियों से दूर रखता है।

मौसमी का जूस पीने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

मौसंबी का ज्यूस आप रोज पीते हैं? यदि नहीं तो आज से कर दें शुरू

अपच की समस्या के लिए मीठी मौसमी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे लार ग्रंथि उत्तेजित होती है जिससे एन्ज़ाइम्स बढ़ते हैं और एन्ज़ाइम बढ़ने से मल त्याग बेहतर होता है।

दूध में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू, तो दूर हो जाएंगे आंखों के नीचे पड़े काले धब्बे 

Report this wiki page